भारतीय स्वतंत्रता दिवस - india independence day // 15 अगस्त को छह देश स्वतंत्र हुए // 15 August important

भारत और विश्व इतिहास में 15 अगस्त का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 15 अगस्त की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। जो आपके हर परिक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है

15 अगस्त को कौन कौनसा देश स्वतंत्रता दिवस मनाता है? 

15 अगस्त 2020 को भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है  इसी दिन हम अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुए थे. पर, क्या आप जानते हैं कि अकेला भारत ही नहीं है जिसे इस दिन आजादी मिली थी. 5 और देश भी 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. इन देशों में कांगो, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, बहरीन और लिचेंस्टीन शामिल हैं.
आइए इन सभी देशों की आजादी के इतिहास के बारे में थोड़ा और जानते हैं.

भारत स्वतंत्रता दिवस 

अंग्रेजों के करीब 200 साल के लंबे शासन के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिली थी. भारत को छोड़ने से पहले अंग्रेजों ने इसे दो हिस्सों में बांट दिया था. दूसरा हिस्सा पाकिस्तान के रूप में सामने आया. पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है.

इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर भारत का राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं। वहीं, 26 जनवरी के दिन देश के राष्ट्रपति झंडा फहराते हैं। 

भारतीय इतिहास का यह सबसे महत्वपूर्ण दिन है। भारत कई धर्म और विविधता वाला देश है, जिसमें तरह-तरह के धर्मों, भाषाओं, जाति और पंथ के लोग एक साथ सद्भाव में रहते हैं। आपने स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथा ज़रूर सुनी होगी, जिन्होंने देश की आज़ादी कि लिए अपनी ज़िंदगी कुर्बान कर दी। आइए आज जानते हैं भारत के स्वतंत्रता दिवस का इतिहास और महत्व के बारे में।

पूरे वर्ष का दिवस ट्रिक click  (important)

स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

लॉर्ड माउंटबेटन को ब्रिटिश संसद ने 30 जून, 1948 तक सत्ता हस्तांतरित करने का आदेश दिया था। अगर वे सी राजगोपालाचारी के स्मरणीय शब्दों में जून 1948 तक प्रतीक्षा करते, तो स्थानान्तरण के लिए कोई शक्ति शेष नहीं रहती। इस तरह माउंटबेटन ने अगस्त 1947 की तारीख को आगे बढ़ाया।

उस समय, माउंटबेटन ने दावा किया कि तारीख को आगे बढ़ाया जाए। वह यह भी सुनिश्चित कर रहे थे कि इस दिन कोई रक्तपात या दंगा नहीं होगा। वह निश्चित रूप से ग़लत साबित होने के लिए था, हालांकि, बाद में उसने यह कहकर इसे सही ठहराने की कोशिश की कि " जहां भी औपनिवेशिक शासन ख़त्म हुआ है, वहां खून बहा है। यही वह मूल्य है जिसका आप भुगतान करते हैं।"

माउंटबेटन के इनपुट के आधार पर भारतीय स्वतंत्रता विधेयक 4 जुलाई, 1947 को ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स में पेश किया गया और एक पखवाड़े के भीतर पारित कर दिया गया। इसने 15 अगस्त, 1947 को भारत में ब्रिटिश शासन के अंत के लिए भारत और पाकिस्तान के डोमिनियनों की स्थापना की, जिन्हें ब्रिटिश राष्ट्रमंडल से अलग करने की अनुमति दी गई थी।

✔ 15 अगस्त भारत विश्व इतिहास click (Important)

15 अगस्त को पूरे देश में झंडोत्तोलन, परेड और सांस्कृति कार्यक्रमों के साथ राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ पूरे देश के स्कूलों में भी मनाया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त करता है और इसे सबसे ऊपर रखा जाता है।


उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया

दोनों देश 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं. इसे 'नेशनल लिबरेशन डे ऑफ कोरिया' कहा जाता है. 1945 में इसी दिन अमेरिका और सोवियत की सेनाओं ने कोरियाई प्रायद्वीप से जापान के पांव उखाड़ फेंके थे. इस दिन को ग्वांगबोकजियोल भी कहा जाता है.

बहरीन

ब्रिटिश हुकूमत से इस देश को 15 अगस्त, 1971 में आजादी मिली थी. बहरीन की जनता के बीच संयुक्त राष्ट्र के सर्वे के बाद अंग्रेजों ने इस देश को छोड़ा था. दोनों देशों ने 'मित्र संधि' पर हस्ताक्षर किया था.

लिचेंस्टीन

यह दुनिया का छठा सबसे छोटा मुल्क है. 1866 में इसे जर्मनी के शासन से मुक्ति मिली थी. यह देश 15 अगस्त को अपना आजादी द‍िवस मनाता है. इस दिन आम लोगों को रॉयल फैमिली से बातचीत करने का मौका मिलता है.

कांगो

1960 से 15 अगस्त को कांगो में 'कांगोलीज नेशनल डे' के तौर पर मनाया जाता है. इसी दिन 80 साल की गुलामी के बाद कांगो वासियों को फ्रांस से पूरी तरह आजादी मिली थी.


👉 यह भी पढे 👇 👇 👇




Join by social media 👇 👇 


प्रतिदिन नोटिफिकेशन के लिए ईमेल से सब्सक्राइब या घंटी (बैल आइकन) दबा दीजि

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post